गोवा में घूमने लायक 10 प्रसिद्ध जगह

गोवा में घूमने लायक 10 प्रसिद्ध जगह


गोवा 2 पार्ट्स में बटा हुआ है जिसमें नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा आता है नॉर्थ गोवा एक बहुत ज्यादा चहल-पहल भरी जगह जहां पर आपको बहुत सारे डिस्को कसीनो ढेर सारी समुद्र तटीय इलाके और कई समुद्र तट जिनके नाम बागा बीच जैसी बहुत सारी लोगों से भरी हुई जगह मिलेंगी जहां पर आप को बाहर से आए हुए देश-विदेश से आए हुए सैलानी और पर्यटक देखने को मिलेंगे।
                     वही अगर तुलना करें नॉर्थ गोवा से साउथ गोवा की तो साउथ गोवा थोड़ी शांत जगह है  जहां पर समुद्र तट के किनारे आपको काफी कम लोग देखेंगे समुद्र तट काफी साफ सुथरा दिखेंगे हालांकि समुद्र तट गोवा के दुनियाभर में प्रसिद्ध है वह चाहे नॉर्थ गोवा के हो चाहे साउथ गोवा के दोनों ही जगह के समुद्र तट आपको साफ-सुथरे मिलेंगे लेकिन अगर बात करें आरती और साउथ गोवा की तो नॉर्थ गोवा के मुकाबले साउथ गोवा में ज्यादा शांति और साफ-सुथरे समुद्र तट मिलेंगे अगर आपको शांति की तलाश है एक बहुत ही खूबसूरत जगह पर तो आप साउथ को आ जा सकते हैं। तो अगर आप गोवा जा रहे हैं तो अपने ट्रिप को डिसाइड कर लें कि आप नॉर्थ गोवा जाएंगे या साउथ गोवा जाएंगे। और अगर आप 4 से 5 दिन की ट्रिप रख रहे हैं तो आप 2 दिन और वह और बाकी के दिन साउथ गोवा में रह सकते हैं।

गोवा कब जाएं(when to go to goa): 

जब आप गोवा घूमने की होती है तो सबसे पहले दिमाग में आता है कि गोवा कब जाएं हालांकि लोग अपनी छुट्टियों में गोवा जाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको गोवा घूमना है तो आप गोवा गोवा जाने का बेस्ट सीजन है अक्टूबर से मार्च तक इसने यहां पर आपको देश विदेश से आए हुए सबसे ज्यादा टूरिस्ट मिलेंगे इस समय यहां पर मौसम भी सही रहता है दिन में हलका  टेंप्रेचर जबकि रात को हल्की हल्की ठंड लग सकती है। आप गोवा न्यू ईयर और क्रिसमस में भी जा सकते हैं इस समय यहां पर सबसे ज्यादा चहल-पहल लेती है लेकिन अगर आपका बजट कम है तो आप इस समय ना ही जाएं।

गोवा कैसे पहुंचे(How to reach goa): 

हम बात करते हैं गोवा जाने की तो गोवा मुंबई से लगभग 650 किलोमीटर पुणे से 450 और बेंगलुरु से 550 किलोमीटर दूर है। यहां पर पहुंचने के लिए आप ट्रेन बस और हवाई जहाज से भी सफर कर सकते हैं।
          अगर आप ट्रेन से गोवा आना चाहते हैं तो यहां पर 4 मेन रेलवे स्टेशन है मडगांव,वास्को,कर्मली और थिबि।
अगर आप गोवा में नॉर्थ गोवा में रुकना चाहते हैं यहां पर बागा बीच और कलंगुट बीच है तो आप तो आप ऐसी ट्रेन बुक करें जो कर्मली या थिबि रेलवे स्टेशन पर रुके। क्योंकि नहीं स्टेशन से आपको होटल से भी नजदीक मिलेंगे और टैक्सी चार्जेस भी कम लगेंगे गोवा में घूमने के लिए आप जल्द से जल्द हर जगह पर पहुंच पाएंगे जहां घूमने आए हैं।
और अगर आप साउथ गोवा में रुकना चाहते हैं तो आप मडगांव या वास्को किसी भी स्टेशन पर रुक सकते हैं जहां से आपको साउथ गोवा में होटल्स और टैक्सी आसानी से मिल जाएगी। रेलवे स्टेशन बस स्टेशन और एयरपोर्ट से आप अपने होटल कैसे पहुंचेंगे यह सबसे बड़ी बात हो जाती है तो जान ले की गोवा में ओला और उबर नहीं चलती हैं तो आपको यहां पर प्राइवेट टैक्सी ड्राइवर पर डिपेंड रहना होगा तो आपको रेलवे स्टेशनों पर और बस स्टेशनों पर भी प्राइवेट टैक्सी स्टैंड मिल जाएंगी जहां आप उचित दाम देकर अपने होटल पहुंच सकते हैं।

गोवा में कहां रुके(Where to stay in goa): 

अगर आप गोवा घूमने गए और किसी होटल में रुकना चाहते हैं तो आप किसी ऐसे होटल को ले जो किसी Beach के किनारे हो जिससे आपको काफी आसानी होगी और होटल आप पहले से ही बुक कर ले। क्योंकि अगर वहां जाकर आप होटल को देखेंगे तो काफी महंगा पड़ जाएगा और अगर आप पहले से होटल बुक करते हैं तो एक नॉर्मल होटल आपको लगभग 2500 से 3000 में मिल जाएगा।

10 Best places to visit in Goa- 

बात करते हैं गोवा में घूमने लायक जगह अगर आप गोवा गए हैं तो किन-किन जगहों पर जरूर जाएं-

#10 Arvalem waterfall

तकरीबन 24 फुट ऊंचा या खूबसूरत वाटरफॉल है जो कि वह में पणजी से 24 किलोमीटर दूरी पर स्थित है इस झरने को देखने के लिए सरकार ने यहां पर पार्क भी बनवाया है। इसलिए यह जगह गोवा की एक मशहूर पिकनिक स्पॉट। और अगर कहीं बारिश हो जाए तो यह जाने की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं।

#9 Pandvas cave

गोवा की ऐतिहासिक जगह पणजी जी से लगभग 31 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है बताया जाता है कि महाभारत काल में पांडवों ने अपना अज्ञातवास यहीं पर बिताया था और यहां पर एक शिवलिंग स्थापित किया था जो आज भी मौजूद है यहां पर स्थानीय लोगों मैं इस गुफा की और शिवलिंग की काफी मान्यताएं है।



#8 Dona paula 

यह जगह गोवा की राजधानी पणजी की एक उप जगह है जो कि गोवा के एक मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक है फर्जी से लगभग 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित यह जगह नॉर्थ गोवा ओर साउथ गोवा के मध्य में स्थित है इस जगह का नाम गोवा के वायसराय की बेटी के नाम पर रखा गया था। डोना पाउला अपने शॉपिंग के लिए भी मशहूर है यहां पर आपको शॉपिंग करने के लिए ढेर सारी अलग-अलग चीजें देखने को मिलेंगे। 

#7 Reis Magos Fort

मांडवी नदी के किनारे स्थित इस किले का निर्माण मुगल बादशाह आदिल शाह ने करवाया था। यह जगह एडवेंचर से भरी पड़ी है यहां पर आपको एक वॉच टावर भी मिलेगा जहां से आप मांडवी नदी और पणजी शहर का एक अद्भुत नजारा ले पाएंगे। 

#6 Doodhsagar Waterfall

यह झरना भारत का एकमात्र झरना है जो भारत के 2 राज्यों की सीमाओं पर स्थित है। पणजी से लगभग 60 किलोमीटर दूरी परिस्थिति आ जाना गोवा और कर्नाटक सीमा पर गुजरती मांडवी नदी पर बना हुआ है झरने की ऊंचाई तकरीबन 300 फीट है 300 मीटर की ऊंचाई से गिरता हुआ या झरना मिल्क ऑफ सी(Milk of See) के नाम से भी जाना जाता है। 

#5 Panjim church

यह चर्च गोवा की राजधानी पणजी का सबसे प्रसिद्ध चर्च है
जिसकी बाहरी भाग की तुलना में मध्य भाग काफी आकर्षण भरा हुआ है यह चर्च अपनी जिगजैग सीढ़ियों के लिए भी काफी मशहूर है यहां पर हर साल 8 दिसंबर को वार्षिक मेले का आयोजन किया जाता है। रात के समय इस चर्च का नजारा देखने लायक होता है। 

#4 Basilica of Bom Jesus

पुरानी गोवा में स्थित यह चर्च पणजी से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर है गोवा का प्रसिद्ध चर्च यूनेस्को के वर्ल्ड हेरीटेज साइट मैं भी शामिल है या लगभग 400 साल पुराना माना जाता है यह जगह सेंट फ्रांसिस जेवियर का समाधि स्थल है जहां पर उनके कुछ चित्रों को भी दर्शाया गया है। 

#3 Aguada fort

इस किले का निर्माण डच और मराठों से सुरक्षा के लिए करवाया गया था। जो लगभग 2 हिस्सों में विभाजित है यह एक बेहद एडवेंचरस प्लेस है जो आपके मन भा जाएगी तो अगर आप गोवा गए हैं तो इस जगह जाना बिल्कुल मत बोले यहां पर आपको बड़ी बड़ी जहाज है जो समुद्र से आती जाती हुई दिख जाएंगी और फोटो खिंचवाने के लिए भी यह जगह बहुत ही बढ़िया है। 

#2 Mangeshi temple

भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर मंगेशी गांव में स्थित है पणजी से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सोमवार को यहां पर भव्य पूजा होती है और पालकी में प्रतिमा की यात्रा निकलती है। 

#1 Beatcs of goa

गोवा दुनियाभर में जाना जाता है तो सिर्फ अपने Beachs के लिए है दुनिया से लोग गोवा में वहाँ के beach पर घूमने के लिए आते हैं जिनमें से कुछ विश्व प्रसिद्ध पीछे जहां पर आप जरूर जाएं जैसे- Baga, Candolim & Calangute, Sinqurium, Arossim, Majorda। और भी कई जगह है जहां को जरूर जाना चाहिए।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां