विराट कोहली का जीवन परिचय रहन सहन व उनके बालों की स्टाइल


   विराट कोहली का जीवन परिचय रहन सहन व उनके बालों की स्टाइल 

दोस्तों  आप  virat kohli को तो जानते ही होंगे और हो सकता है आप उनके  फैन भी हों, तो क्या आप जानते हैं की वह एक स्टार क्रिकेटर होने के साथ साथ एक बहुत बड़े business man भी हैं। और साथ ही वो कार के बहुत ही सौकीन भी है, उनके पास कई घर है जंहा वो  अपना समय अपनी वाइफ अनुष्का शर्म के साथ बिताते है साथ ही उनकी हेयर style को आज कल हर बच्चा जो क्रिकेट को खेलता है वो रखना चाहता है तो आज बताऊंगा उनकी ऐसी ही बहुत सी चीजों के collection और उनकी लाइफ style के बारें  में-

 Virat kohli life style- विराट कोहली का निक नेम चीकू और उनके फैंस उन्हें रन मशीन के नाम से बुलाते हैं। Profession से क्रिकेटर है, लेकिन भारत के गिने-चुने बिजनेसमैन में भी आते हैं कहा जाता है कि 2020 मे इनकी ब्रांड वैल्यू लगभग 256 मिलियन डॉलर है।  इनके परिवार ने बचपन से ही इन को काफी सपोर्ट किया और प्यार मिला है इनके फैमिली में इनके पिता इनकी माता इनकी बहन भाई और इनकी वाइफ अनुष्का शर्मा है।
Father name-Prem Kohli

Mother other name-saroj kohli

Siater-Bhawna kohli

Brother name-vikas kohli

Wife name-anuska sharma(actress)

 Virat kohli Date of birth-5 November 1988

Age-32

Birth place-delhi

Hight-5 feet 9 inc.

Nationality-Indian

Religion- Hindu

Virat kohli Education- विराट कोहली ने सिर्फ इंटर तक की पढ़ाई की है जिसमें उन्होंने अपनी स्कूलिंग दिल्ली के विशाल भारती पब्लिक स्कूल से की। यूनिसेफ इंटर तक की पढ़ाई की है और एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि इन्होंने इंटर की परीक्षा नहीं दी थी उसके पहले ही इनका अंडर 16 में सिलेक्शन हो गया था जिसके पश्चात इन्होंने पढ़ाई छोड़ कर अपने क्रिकेट के कैरियर पर ध्यान दिया जिसमें इनका काफी जुनून था ।और जैसा कि सब जानते हैं वह आज अपने किस मुकाम पर हैं उन्होंने सब कुछ हासिल कर लिया है। जिसकी कहा जाता है तुम्हारा मार्कशीट का नंबर तुम्हारा फ्यूचर डिसाइड नहीं करता है तुम्हारा टैलेंट और तुम्हारी मेहनत तुम्हारे करियर को बनाती है और इसका जीता जागता उदाहरण विराट कोहली है जिन्होंने अपनी छोटी सी पढ़ाई की करियर ने ज्यादा कुछ नहीं किया लेकिन नए टैलेंट और मेहनत के बल पर उन्होंने आज जो मुकाम हासिल किया है वह कम नहीं है जबकि बहुत ज्यादा है।

Virat kohli Cricket career- दोस्तों और कैरियर की बात की जाए तो विराट कोहली का अभी तक का एक शानदार कैरियर है और जैसी उनकी मेहनत रहती है और जिस तरह से उनका जुनून है लगता है कि वह काफी जाएंगे तो पहुंचेंगे और क्रिकेट इतिहास का सारा रिकॉर्ड तोड़ेंगे तो आइए उनके करियर पर नजर डालते हैं-
दोस्तों विराट कोहली ने अपना पहला डोमेस्टिक  क्रिकेट दिल्ली अंडर-15 सन, 2002 मे खेला।  और जुलाई 2006 में विराट कोहली का सिलेक्शन अंडर-19 मैं हो गया और इन्होंने दिल्ली से अपना पहला डेब्यू मैच तमिलनाडु से खेला जिसमें उन्होंने 10 रनों की पारी खेली। और अप्रैल 2007 में T20 मे डेब्यू  किया और इस मैच में इन्होंने अपनी टीम के लिए 197 रनों की पारी खेली। विराट कोहली ने फर्स्ट ओडीआई मैच अगस्त, 2008 श्रीलंका के खिलाफ खेला, और T20 मैच जून 2010 में जिंबाब्वे के खिलाफ खेला। और जुलाई 2011 ने विराट कोहली ने अपना फैसला टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेल।

कुल शतक-43(ODI)
                  27(test)

कुल अर्धशतक-58(ODI)
                        24(T20)
                        22(test)

कुल विकेट-  4(ODI)
                     4(t20)
                     0(test)

इनका जर्सी नंबर इंडिया टीम के लिए 18 और आईपीएल टीम के लिए भी 18 ही है। यह ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ खेलना पसंद करते हैं। क्रिकेट खेलते समय इनका फेवरेट शॉट कवरड्राइव और कलाइयों का इस्तेमाल करके फ्लिक शॉट है। 

Virat kohli House- विराट कोहली ट्रैवल काफी ट्रैवल क्या करते हैं और ट्रैवलिंग इनकी हॉबीज भी है जिससे इनके पास कई घर है 

१.इनका पहला घर DLF city fase-1, Block-C, gurugram मे है। अगर इनका काफी खूबसूरत है जिसमें वर्कआउट करने के लिए जिम और स्विमिंग पूल भी है। 

२. उनका दूसरा घर पंजाबी बाग में है। 

३. दोस्तो इनका एक और घर है जो मुंबई में वर्ली में है जोक इन्होंने अपनी शादी के बाद लिया था।

Virat kohli Cars collection- विराट कोहली को कार का भी काफी शौक है जिससे इन्होंने अपने पास कई कंपनियों की कार्य रखी हुई है जो काफी महंगी है-
१.Audi R8 v10 plus.
२.Range Rover Vogue.
३.Audi RS5 coupe.
४.Audi A8L
५.Audi Q7
६.Bentley Continental GT
७.Audi R8 LMX
८.Audi S5 Sport Back.

Virat Kohli Salary-

Retainer Fee:-Rs 7 cr.

Test Fee:-RS 15 lakh.

ODI Fee:- Rs 6 lakh.

T20 Fee:-20 lakh.

Businesses Career- विराट कोहली इंडियन टीम के स्टार क्रिकेटर इंडियन टीम के कप्तान होने के साथ-साथ एक अच्छे बिजनेसमैन भी हैं क्रिकेट के साथ-साथ उनकी बिजनेस जर्नी भी कमाल की है इंडियन टीम के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली इंडिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके इंस्टाग्राम पर 60 मिलियन प्लस follower हैं। 

विराट कोहली अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डालने पर एक करोड़ 33 लाख रुपए(1,350,0000)₹ लेते हैं ऐसे कारणों से विराट कोहली इंडिया में हाईएस्ट पैड सेलिब्रिटी ने आते हैं। इसके साथ ही विराट कई सारे ब्रांड्स के एडवर्टाइज भी करते हैं जैसे की ऑडी कार, मान्यवर, बूस्ट एनर्जी ड्रिंक और बहुत सारी कंपनी। इन कंपनियों के सूट के लिए विराट कोहली 1 दिन का 5-6 करोड़ तक का फीस लेते हैं। 
                          विराट कोहली अपने बैट पर MRF का स्टीकर लगाने के लिए एमआरएफ से हर साल 12cr का charge करते हैं। हाल ही में विराट कोहली ने PUMA ब्रांड से 110 करोड़ रुपए का डील साइन किया जो 8 साल तक का है।
                        विराट कोहली के कुछ खुद की ब्रांड भी है जैसे कि Wrogn जोकि इंडिया का एक टॉप का ब्रांड है 2014 में विराट कोहली ने Wrogn के मेजॉरिटी स्टिक खरीद लिए। विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर मैं क्रिकेटर नहीं होता तो फुटबॉलर या एक बिजनेसमैन होता।
                        फुटबॉल की इसी शौक  की वजह से विराट कोहली ने इंडियन सुपर लीग एफसी गोवा टीम( fc goa) के स्टिक्स भी खरीद लिए हैं। शादी विराट कोहली ने 2015 में दुबई बेस्ट टेनिस टीम यूएई रॉयल्स(UAE Royals)के भी स्टिक्स खरीद लिए हैं। किस टीम में रॉजर फेडरर जैसे टेनिस के बेस्ट प्लेयर भी थे। शादी विराट कोहली रेसलिंग टीम बेंगलुरु योद्धा के भी मालिक हैं। विराट कोहली इन सब कंपनियों के साथ-साथ एक और काफी बड़ी कंपनी को भी प्रमोट करते हैं जिसका नाम है one8 इस कंपनी के 2021 तक फोन भी लांच किया जाने वाले हैं पहले से ही इस कंपनी के कई सारी प्रोडक्ट जैसे जूते, कपड़े ,परफ्यूम मार्केट में अवेलेबल है।
         
                 इन सब कंपनी और ब्रांडो को मिलाकर विराट कोहली 2020 में ब्रांड वैल्यू 256 मिलियन डॉलर इंडिया का लगभग 21 सौ करोड रुपए है।
     
             दोस्तों इन सभी सक्सेस के पीछे एक बहुत बड़ी मेहनत छिपी हुई होती है जबकि लोगों को सिर्फ नाम और पैसा दिखता है। मार्केट में नाम बनाने से बड़ी बात है मार्केट में टिके रहना और विराट कोहली ने यह बखूबी करके दिखाया है।
                    

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां